Secret Formula : दुकान में ग्राहक तेजी से कैसे बढ़ाए? ग्राहक सभी दुकान छोड़कर आपके पास ही आएगा|

वक्त बहुत तेजी से बदल रहा है। आज हर व्यक्ति तरक्की कर रहा है। सभी के पास पैसा है और गली में दुकान खुल रहा है। फिर लोगवा की दुकान छोड़कर आपके पास क्यों आएंगे आपके अंदर कुछ ऐसी आदत या कोई क्वालिटी ऐसा हो जो लोगों को आप की दुकान पर आने को विवश कर दें। सवाल यह है कि आप की दुकान पर नए ग्राहक कैसे बढ़ेंगे। आपका बिक्री कैसे बढ़ेगा।

फर्स्ट इंप्रेशन इस लास्ट इंप्रेशन [ First Impression is Last Impression]

दोस्तों आपने सुना ही होगा कि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन पहली मुलाकात में आप लोगों के दिल पर कैसा छाप छोड़ते हैं या अपना किस तरह का प्रभाव छोड़ते यह बहुत ज्यादा मायने रखता है। खासकर व्यवसाय भी जवाब की दुकान से ग्राहक खरीदी करके वापस जाए तो उसके। उनमें एक बार करना चाहिए कि अगली बार भी मुझे इसी दुकान से खरीदी करना है।

अगर कोई नया ग्राहक आप से सामान खरीदी करने आया हो तो उसे व्यावहारिक तौर पर कुछ दो चार बात जरूर करे, सामान देने के दौरान और जब वह ग्राहक सामान खरीदी कर वापस लौटने लगे तो संभव हो सके तो हाथ मिलाकर उसकी खरीदी के लिए धन्यवाद दें। साथ ही एक जादुई वाक्य जरूर बोलें। दिल पर और उसके दिमाग पर अपना अच्छा इम्प्रैशन के लिए – “आपसे मिलकर मुझे बहुत अच्छा लगा, दोबारा जरूर आइएगा। ”

दोस्तों मैंने सुना है कि ,

आज आप जो कर रहे हैं, वही करते रहेंगे तो वही परिणाम मिलता रहेगा, जो आज तक मिला है।

अगर कुछ अलग परिणाम चाहते हैं तो कुछ अलग करना पड़ेगा। लेकिन क्या … हमें कुछ नया सीखते रहना जरूरी है, ज़्यादा सीखते रहेंगे, उतना ही बिजनेस बड़ा होता है और मजबूती से खड़ा होता है।


बिक्री बढ़ाने और लगातार ग्राहक बढ़ाने के लिए 3 सफल आदते

  1. हैबिट 1: ग्राहक को देखकर मुस्कुराए। आप ग्राहक का दिल से मुस्कुरा का स्वागत कीजिए। आपकी इस मुस्कुराहट से ग्राहक के मन में खुशी की लहर दौड़ती है। उसे एहसास होता है कि दुकानदार मुझे पसंद करता है। बदले में वह भी मुस्कुराता है। यह होता है आपका ग्राहक पर पहला इंप्रेशन ।
  2. हैबिट 2: जब भी कोई ग्राहक दुकान पर आता है। पहले मुस्कुराइए फिर मीठे शब्दों में कहें.. आइए सर , आइए मैडम , आइए भाई साहब …जो भी उपयुक्त शब्द मिले जरूर बोलिए। इससे ग्राहक समझता है कि यहां ग्राहक को उचित सम्मान मिलता है और ग्राहक का ध्यान रखा जाता है। उसे इस बात का एहसास होता है कि हा मैं सही दुकानदार से खरीदारी कर रहा हू।
  3. हैबिट 3: ग्राहकों का काम पूरा करने के लिए साथ ही मधुर संबंध बनाने के लिए उनसे उनका हाल चाल पूछ सकते हैं। जब आप का ग्राहक बैठ जाता है तो उसकी नजर आपके दुकान के सामान पर होता है। वह अपनी आवश्यकताओं के सामग्री कोई याद करता है कि कहां पर क्या स आमान है, उसे नजर से तलाशने की कोशिश करता है। एक बड़ा फायदा यह है कि इसके अलावा वह और भी कुछ एक्स्ट्रा सामान दुकान से खरीदता है।

यही वह 3 शब्द है जो जादू की तरह काम करते है… मुस्कुराइए , अाइए , बैठिए

अपने आप पर विश्वास और धैर्य रखें , व्यवसाय बढ़ता रहेगा। अपने स्वभाव में ये आदते जरूर अपनाएं।

Post a Comment

Previous Post Next Post