3 Tips आपके Business को Good से Better बना देगा ।


“व्यापार की सफलता का रहस्य है कुछ ऐसा जानना जो दूसरे लोग नहीं जानते “

एक राजा को अचानक कुछ ऐसी समस्याओं का सामना करना पड़ा जिसका समाधान करना उनके लिए आसान नहीं था, उसके दिमाग में तीन सवाल थे, लेकिन उसे सही उत्तर नहीं मिल पा रहा था। राजा ने अपने राज्य में ऐलान करवाया कि जो भी व्यक्ति इन तीनों सवालों का सही जवाब देगा, उसे शानदार इनाम दिया जाएगा :

  1. किसी काम को करने का अच्छा समय कब है?
  2. किन लोगों के साथ काम करना सबसे सही हैं?
  3. हर समय करने लायक ज़रूरी काम क्या है?

राज्य का कोई भी व्यक्ति राजा को अपने जवाब से संतुष्ट नहीं कर पाया। इसलिए राजा ने एक सन्यासी के पास जाने का निर्णय लिया। उस सन्यासी ने प्रैक्टिकली तौर पर उसे जवाब का एहसास कराया और राजा को फिर भी समझ नहीं आया तो उसके सवाल का जवाब बहुत ही सीमित शब्दों में कुछ इस तरह से दिया-

1. किसी काम को करने का सबसे अच्छा समय कब है ? सन्यासी का जवाब : “सबसे ज़रूरी समय अभी है “

इसे एक उदाहरण से समझते हैं। आप अपने व्यवसाय में कुछ वस्तुओं को MRP से कम कीमत पर बेचते हैं। उसमें से किसी प्रोडक्ट के बारे में आपको इंफॉर्मेशन मिलती है कि कंपनी के द्वारा उस प्रोडक्ट की सप्लाई किसी कारण से रोक दी गई है। आपके साथ आपके अन्य competitor व्यवसाई को भी यही बात पता चलती है। वह अपने स्टाॅक को चेक करते हैं और तुरंत एक्शन लेना शुरू करते है और उस वस्तु को MRP में बेचना शुरू कर देते हैं और अपना profit बढ़ा लेते हैं ।

पर आप उसी कीमत पर बेचते हैं। यह सोचकर कि अगर मैं MRP के हिसाब से कीमत मागूंगा तो कहीं ग्राहक नाराज ना हो जाए। बड़े व्यापारी को जब आप ऑर्डर देते हैं तो आपको पता चलता है कि उसकी कीमत पहले से बढ़ गई है। किसी वजह से उनके पास सामान अवेलेबल नहीं है। लेकिन मार्केट में आपके पास डिमांड जारी है। तब आपको पछतावा होता है कि मैंने उसी वक्त एक्सन क्यों नहीं लिया। इससे व्यवसाय में बहुत घाटा हुआ। इसलिए व्यवसाय में एक्शन तुरंत लेना चाहिए।


2. किन लोगों के साथ काम करना सबसे सही हैं? सन्यासी का जवाब : ” सबसे जरूरी व्यक्ति वह है जिसके साथ तुम खड़े हो “

व्यापार की दृष्टिकोण से जरा इसका अर्थ भी समझने का प्रयास करते हैं । एक व्यापारी के पास कोई ग्राहक आता है। किसी वस्तु की कीमत पूछता है। व्यापारी को वह कोई चलता फिरता कस्टमर लगता है इसलिए उसे कुछ ज्यादा कीमत बताता है। वह ग्राहक बिना सौदा लौट जाता है। उस व्यापारी के साथ अक्सर ऐसा होता है, लेकिन वह अपनी इस लालच पर कंट्रोल नहीं कर पाता और ना ही उसके साथ सामंजस्य बनाने की कोशिश करता है और उसकी आदत की वजह से उसका बिज़नेस कभी ग्रोथ नहीं कर पाता।

उस व्यापारी के इस वजह से अपरिचित से ज़्यादा कमाई करने के चक्कर में आसपास के नए कस्टमर उससे कनेक्ट नहीं हो पाते।

जिनकी सोच इस तरह की है और वो अपने बिजनेस को बढ़ता हुआ देखना चाहते हैं उन से मेरा रिक्वेस्ट है कि अगर आपका भी नए अपरिचित कस्टमर के साथ इस तरह का व्यवहार करते है हो तो उसे सुधार लीजिए ।

क्योंकि बिजनेस का एक ही उसूल है, बूंद-बूंद से घड़ा भरता है और एक-एक कस्टमर से बिजनेस चलता है।


3. हर समय करने लायक सबसे ज़रूरी काम क्या है? सन्यासी का जवाब : ” तुम्हारे साथ खड़े व्यक्ति को खुश करना “

दोस्तों आपको उस वक्त बहुत अच्छा लगता है, जब सामने खड़ा कस्टमर customer हो। बिना मोल भाव की खरीदी करने वाला ग्राहक हो, व्यवहार अच्छा हो और वही दूसरी कंडीशन में आपके सामने खड़ा व्यक्ति आपके पास मोलभाव करता है। आपसे बहस करता है या आप से उधार में वस्तु देने की जिद करता है या उससे बात करने की जरा भी तमीज नहीं है, तो उसकी बात सुनकर आपकी सोच विपरीत दिशा में चलने लगती है या आपके अंदर उस ग्राहक के प्रति नेगेटिव सोच आने लगती है।

लेकिन उस वक्त अगर थोड़ा शांति से और संयम से काम लें तो शायद बात बिगड़ने के बजाय बन जाए, क्योंकि बात करने के बहुत सारे तरीके हैं। जरा सोचने में थोड़ा वक्त तो लगाइए की ऐसे situation में खुद को positive रखकर इन्हें हैंडल कैसे करें? आपको अपने अंदर से सही समाधान जरूर मिल जाएगा।

केवल बिजनेस के वक्त क्यू? मैं तो यही कहना चाहता हूं कि अपने स्वभाव और attitude को इस तरह से तैयार कीजिए कि कोई भी व्यक्ति जब आपके संपर्क में आए तो उस व्यक्ति के ऊपर आप एक छाप छोड़ जाए ।

   " सही दिशा और सही समय 
का ज्ञान न हो, तो
उगता हुआ सुरज भी
डुबता हुआ दिखता है। "

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