मार्केटिंग के 4 सीक्रेट्स । 4P’s of Marketing


प्रॉडक्ट मार्केटिंग

क्या आप मार्केटिंग में नए हैं? क्या आप शुरुआती लोगों के लिए मार्केटिंग की मूल बातें जानते हैं? क्या आपने मार्केटिंग के 4 Ps के बारे में सुना है? 

मार्केटिंग के 4 P’s का जड़ सही उत्पाद, सही कीमत के साथ, सही जगह पर और सही प्रचार के माध्यम से मार्केटिंग होती है।

यह आसान लग सकता है लेकिन इसके लिए यह जानने के लिए कड़ी मेहनत की जरूरत है कि किस तरह का उत्पाद बनाया जाए और बाजार का एक निश्चित ज्ञान जहां आप प्रोडक्ट लॉन्च करने जा रहे हैं।

यहाँ मार्केटिंग के 4 P’s है :

उत्पाद (Product)

प्रॉडक्ट चुने

मार्केटिंग का पहला P प्रोडक्ट का दर्शाता है। प्रोडक्ट एक ठोस, अच्छा सामान से लेकर कुछ भी हो सकता है। आपके व्यवसाय नेचर जो भी हो, यह जरूरी है कि आपके पास एक स्पष्ट लक्ष्य है कि वह प्रोडक्ट कि श्रेणी क्या होगी जिसे आप बेचना चाहते हैं।

हमें यह जानने के लिए बाजार का विश्लेषण करना होगा है कि क्या बाजार में आपके प्रोडक्ट की आवश्यकता है। यदि आपको डाउट है कि प्रोडक्ट मांग में नहीं होगा, तो आगे मत बढ़िए। अपने प्रोडक्ट्स की रेंज की जांच करें और फिर लॉन्च करें।

यह पता करने के लिए कि जो उत्पाद आप उपयोग कर रहे हैं, वह उपयोगकर्ताओं के लिए एकदम सही है, इन प्रश्नों का उत्तर खोजें –

1 : उत्पाद आपके कस्टमर्स के जीवन को कैसे आसान बनाता है?

2 : क्या यह एक समस्या को सॉल्व करता है जो आपके कस्टमर्स सामना करते हैं? 

3 : क्या यह आपके कस्टमर्स के लिए उपयोगी है?


कीमत (Price)

प्रॉडक्ट की कीमत निश्चित करे

एक बार जब आप स्पष्ट हो जाते हैं कि आपका प्रोडक्ट आपके कस्टमर्स के लिए उपयोगी है , तो आपको इसके लिए एक प्राइस निर्धारण भी करना होगा। आपके प्रोडक्ट का सही प्राइस निर्धारण बिजनेस के साथ-साथ ग्राहकों के लिए भी महत्वपूर्ण है। क्योंकि अंत में, यह आपके प्रोडक्ट के साथ किए गए लाभ के बारे में बताता है।

थोड़ा रीसर्च करें और पता करे कि आपके कंपेटेटिटर आपके जैसे प्रोडक्ट्स या सेवाओं के लिए क्या कीमत देते हैं। इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपका प्रोडक्ट बाजार में कैसा होगा। और आप कीमत का अंदाजा कर सकते हैं और इसे बाजार में चलन के अनुसार बदल सकते हैं। यदि आपको लगता है कि मूल्य निर्धारण में थोड़ी कमी करने से अधिक ग्राहक जुड़ सकते है तो आप प्रोडक्ट की कीमत घटा सकते हैं।


जगह (Place)

केवल एक अच्छा प्रोडक्ट होने से सफलता पक्की नहीं होती। आपको इसे सही तरीके से फैलने की भी जरूरत होती है, ताकि आपके प्रोडक्ट की डिमांड वाले कस्टमर्स को इसके बारे में पता चले। चाहे आप अपनी सर्विसेस को ऑफलाइन, ऑनलाइन या दोनों में बेचते हों, आपको अपने बिजनेस के लिए सबसे सही बाज़ार का पता लगाना चाहिए।

बिजनेस के लिए सही स्थान चुने

यहां कुछ प्रश्न दिए गए हैं जो आपको यह उत्तर देने में मदद करेंगे कि आपका प्रोडक्ट किस स्थान पर होना चाहिए। 

1 : आपके कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट्स के जैसे प्रोडक्ट की तलाश में कहां हैं? 

2 : क्या वे ऑनलाइन या ऑफलाइन स्टोर पर आपके जैसे प्रोडक्ट की तलाश कर रहे हैं? 

यह आपको उस माध्यम को जानने में मदद करेगा जिसका उपयोग आपको अपने प्रोडक्ट को बाजार में लाने के लिए करना चाहिए।  आपको पता होना चाहिए कि आपके संभावित कस्टमर्स आमतौर पर कहाँ समय बिताते हैं।


विज्ञापन/बढ़ावा (Promotion)

प्रॉडक्ट प्रमोट करे

अब जब हमें एक प्रोडक्ट मिल गया है और एक प्राइस को अंतिम रूप दिया है, तो हमें यह देखने की जरूरत है कि हम इसे कैसे प्रमोट करना हैं। 

क्या आप प्रोडक्ट का प्रचार ईमेल या समाचार पत्र के माध्यम से होगा? या इसे सोशल मीडिया चैनलों पर पोस्ट करना है ? एक व्यवसाय की सफलता विभिन्न कारणों से निर्धारित की जाती है। हालांकि, मुख्य कारक जो किसी बिजनेस की सफलता को निर्धारित करते हैं, वह उसी तरह से होता है, जिस तरह से इसे एडवर्टाइज किया जा रहा है।  अपने बिजनेस को अंतिम रूप देने से पहले एक बार टेस्ट ज़रूर करना चाहिए।

याद रखे आपका प्रोडक्ट या सर्विस इन चुनौतियों पर खड़ा रहे जैसे : क्या प्रोडक्ट उनकी जरूरतों को पूरा करता है? क्या प्रोडक्ट की प्राइस सही है? कस्टमर्स आपके प्रोडक्ट को कितनी आसानी से पाएंगे? 

हमें आशा है आपको हमारी यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर आपको कोई सुझाव देना हो तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं।


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