अपने business के लिए नए ग्राहक कैसे लाये ? How to get New customer for your Business ?

क्या आपकी दुकान में customer नहीं आ रहे ? आपकी दुकान की बिक्री बहुत down चल रही हैं। Market बहुत ही ढीला पड़ गया हैं। अपने business को खड़ा कैसे करे ? उसे कैसे रफ्तार दे आदि …. इसलिए ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आप से कुछ पॉइंट्स शेयर करने जा रहा हू। क्या पता आज मैं आपसे जो शेयर करु उससे आपको कोई नया आइडिया मिल जाए अपनी बिक्री बढ़ाने का !

आपकी सभी परेशानियों का सॉल्यूशन आप में ही है।

जब आप यह सवाल अपने आपसे करते हैं। अंदर से आपको क्या जवाब मिलता है, क्या कारण नजर आता है .. मै कुछ कारण गिना रहा हूं आपको ।

  • मेरे पास verieties काम हैं।
  • मार्केट में competitior सस्ता बेच देता है।
  • मार्केट ही डाउन चल रहा है।
  • मैं उतना समय नहीं दे पाता बिजनेस को  जितने दूसरे शॉपकीपर लगाते हैं ।
  • स्टाफ की कमी है या फिर लोग मेरे पास नहीं आते।
  • मेरे शॉप का location सही नहीं है ।
  • मैं दूसरे व्यापारी की तरह लोगो को कनविंस नहीं कर पाता।
  • मुझे ठीक से बात करना नहीं आता।
  • मैं ऐसे व्यापारी को नहीं जानता जहां मुझे सस्ते कीमत में सामान मिल सके।
  • वस्तु का कीमत उचित ढंग से निर्धारित नहीं कर पाता हूं और व्यवस्थित ढंग से काम नहीं कर पाता ।
  • अक्सर  मुझे ग्राहक कि बात सुनकर गुस्सा आ जाता है।
  • मैं कम मार्जिन लेकर  काम नहीं करता इसलिए मेरे पास ग्राहक कम अाते हैं ।   

अगर आप भी किसी भी कारण को दोषी मानते हैं तो आप सही रास्ते पर चल रहे हैं क्योंकि …

लड़ाई वहीं लड़ता है जो रणभूमी में युद्ध के लिए जाता है। जो किसी भी लक्ष्य पर आगे बढ़ाने का प्रयास करता है परेशानी भी उसी के सामने आती है।

“प्रयास करना कभी ना छोड़े, प्रयास से ही सफलता मिलती है।”

मेरे शॉप में ग्राहक नहीं आते। बजाय इसके अपने आप से सवाल कीजिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपने शॉप पर कैसे आकर्षित करे। ऐसा क्या करूं कि लोगों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित कर सकूं।

ऐसा माहौल पैदा कीजिए कि आप नए लोगों से अपना परिचय बना सके। केवल प्रोडक्ट ही आपका बिजनेस नहीं है। आप लोगों के व्यवसाय में हैं आपके परिचय का दायरा जितना बड़ा होते जाएगा उतना ही ज्यादा लोगों का आपके शॉप तक आने की संभावना भी बढ़ जाती हैं। इसलिए रोज नए नए लोगो से मिलते रहे और अपना परिचय बनाते रहे।

पर ये सब कैसे होगा?

■ “जैसे जब आप ट्रैफिक में फंसे होते हैं तो बगल में खड़े व्यक्ति आपका संभावित कस्टमर को सकता है। सैलून में अपने नंबर का इंतजार करते हैं तो बाजू वाला आपका संभावित कस्टमर हो सकता है। सब्जी मार्केट में सब्जी खरीदते वक्त बगल में खड़े व्यक्ति आपका संभव हो सकता है। पेट्रोल की लाइन में बगल खड़ा व्यक्ति, आपसे पता पूछने वाला व्यक्ति, आपसे टाइम पूछने वाला व्यक्ति, आपके कस्टमर के साथ आये हुए व्यक्ति आपका संभावित कस्टमर हो सकता है। “

“आपका अगला customer कहीं भी हो सकता है।”

■ ” ऐसे किसी भी व्यक्ति को मत छोड़िये जो आपके संपर्क में आये , कहने का मतलब है जब भी, जहा भी आप लोगी के संपर्क में आये उन्हें impress करने की कोशिश जरूर करे। उसके दिमाग मे अपना परिचय और बिज़नेस की छवि ज़रूर डाल दे । अगर आप Visiting कार्ड का इस्तेमाल करते है तो और भी अच्छी बात है। वो कार्ड उसे आपकी शॉप की याद दिलायेगा।”

अवसर हर इंसान को बार बार मिलते रहता है लेकिन हम सही समय मे सही अवसर का इस्तेमाल करना नही जानते

“अवसर का इंतज़ार ना करे, अवसर खुद बनाए।”

लोगो से परिचय बनाने का सबसे आसान तरीका क्या है ?

लोगो से परिचय बनाने का सबसे आसान तरीका यह है – “जैसे कि आप मान लीजिये आप किसी बाइक में जा रहे है , किसी ट्रैफिक में फस गए और आपके बगल में दूसरा बाइक आकर रुका , आप उस व्यकि को देखकर मुस्कुरा दीजिये बदले में सामने वाला भी जरूर मुस्कुराएगा। अब आप आसानी से जिन माहौल में खड़े है उसके बारे में दो शब्द बात कर सकते है- जैसे की इस ट्रैफिक जाम की वजह से न भाई साहब time waste बहुत होता है…तो सामने वाला क्या कहेगा – हाँ आप ठीक कह रहे है । “

आप उनकी बाइक या personality पर भी तारीफ कर सकते है…इससे आप सामने वाले के मन मे एक इच्छा पैदा कर रहे है कि वो आपके बारे में जाने।

अब आप पूछ सकते हैं भाई साहब, आप यहीं रहते हैं क्या? वो अपने बारे में आपको बतला देगा जी वो कहा रहता हैं। इतने में आपको अंदाजा लग जाएगा कि वो आपके business के इलाके से है कि नही। अगर वो आपके busines इलाके का नही है तो आप दो शब्द कहकर बात खत्म कर सकते है , और अगर संभावित कस्टमर है तो आप पूछ सकते है आपका शुभ नाम क्या हैं ? “

“अपने सभी कस्टमर्स का सम्मान करें।”

आप कह सकते है की मेरा यह नाम है , मेरा यह बिज़नेस है, कभी उधर से गुजरना हो / कभी किसी चीज़ की जरूरत पड़े तो ज़ुरूर आईयेगा…अगर आपके पास visiting card है तो उसे ज़रूर दे दीजिए।

और अंत मे एक लाइन जरूर कह दे कि – आपसे मिलकर अच्छा लगा । ये चंद second या मिनट उसे हमेशा याद रहेगा और अगर उसकी नज़र आपके card पर जब भी जाएगी वह ज़रूर आपको याद करेगा और संभवतः अहली बार आपकी दुकान पर खरीदारी के लिए जरूर आएगा।

ऐसे अपने आस पास के व्यक्तियो को प्रभावित करना शुरू कर दे ,जैसे जैसे वक्त गुजरते जाएगा इसका फायदा भी आपको व्यापार में मिलना शुरू हो जायेगा।

अवसर के आने का इंतजार मत कीजिए बल्कि अवसर पैदा करने का प्रयास कीजिए

“आपकी सफलता और असफलता आपके हाथ में है।”

यह दुनिया का सबसे बेहतरीन फार्मूला है जिसे insurance agent ,कॉन्ट्रेक्टर, बैंकर, consultant, programmer, लॉयर तक सभी समय समय पर अपने कस्टमर के साथ इस sales कला का इस्तेमाल करते रहते हैं क्योंकि बिज़नेस में नए क्लाइंट या कस्टमर नही आएंगे तो बिज़नेस कैसे बढ़ेगा।

Post a Comment

Previous Post Next Post